04/07/2020

Current Affairs May 2017 in Hindi

1)  भारत की अंतरिक्ष कूटनीति के तहत तैयार हुई इसरो की दक्षिण एशिया सैटेलाइट कहां लांच हुई है-

ANS :- श्रीहरीकोटा

भारत की अंतरिक्ष कूटनीति के तहत तैयार हुई इसरो की दक्षिण एशिया सैटेलाइट 5 मई 2017 शुक्रवार को श्रीहरिकोटा से लांच हुई। 50 मीटर ऊंचे रॉकेट के जरिए भेजे गए  235 करोड़ का यह सेटेलाइट अंतरिक्ष में शांतिदूत की भूमिका निभाएगा. भारत के इस कदम को चीन की स्पेस डिप्लोमेसी के जवाब के तौर पर देखा जा रहा है। यह एक संचार उपग्रह है। जो शार्क देशों में पाकिस्तान को छोड़कर नेपाल ,भूटान, बांग्लादेश, भारत,,मालदीप, श्रीलंका और अफगानिस्तान को दूरसंचार की सुविधाएं मुहैया कराएगा। मोदी ने लॉन्चिंग के बाद 6 दक्षेस देशों अफगानिस्तान ,बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका के हेड ऑफ स्टेट को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए इसकी जानकारी दी गई।

2) हाल ही में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय महिला है-

ANS :- बजरंग पूनिया

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में 13  मई  2017  को भारत के लिए बजरंग पूनिया ने गोल्ड मेडल जीत लिया। उन्होंने फ्रीस्टाइल के 65 किलोग्राम वर्ग में यह कीर्तिमान दक्षिणी कोरिया के ली सुग चुल को हराकर जीता है।

3) वित्तीय वर्ष की अवधि को परिवर्तित करने वाला देश का प्रथम राज्य है-

ANS :- मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य होगा जहां वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से 31 मार्च की पारंपरिक अवधि से अलग 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक होगा।

4 ) हाल ही में ‘द्रोणाचार्य’ अवार्ड प्राप्त कुश्ती पहलवान कैप्टन का निधन हुआ है-

ANS :- कैप्टन चांदरूप

देश को अनेक ओलंपिक और चैंपियन पहलवान देने वाले कुश्ती गुरु कैप्टन चांदरूप का 2 मई 2017 रात लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह उन 89 वर्ष के थे। द्रोणाचार्य अवार्ड कैप्टन चंद्र कुश्ती के पितामाह गुरु हनुमान और मास्टर चंदगी राम जैसे नामवर गुरु के समकालीन थे। उन्होंने देश को ओलंपियन ओमवीर, अशोक गर्ग, रोहतास दहिया, धर्मवीर, रमेश कुमार वर्मा जैसे अर्जुन अवॉर्डी पहलवान दिए थे।

5 ) विश्व दूरसंचार दिवस कब मनाया जाता है-

ANS :- 17 मई

अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना 17 मई 1865 को की गई थी। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र ने प्रस्ताव पारित कर विश्व दूरसंचार दिवस घोषित किया गया था। दूरसंचार दिवस 2006 से प्रतिवर्ष मनाया जाने लगा है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट और नई प्रौद्योगिकियों द्वारा लाए गए सामाजिक परिवर्तनों की जनहित में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है।

6 ) ‘मुस्कुराते हुए बुद्ध’ से तात्पर्य है-

ANS :- परमाणु बम का परीक्षण  

भारत ने 18 मई 1974 के दिन राजस्थान के पोखरण मे बम का परीक्षण किया था। रक्षा मंत्रालय द्वारा इस  परीक्षण को  मुस्कुराते हुए बुद्ध का कुट नाम दिया गया था। यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्यों के अतिरिक्त किसी राष्ट्र द्वारा  पुष्ट परमाणु हथियारों का पहला परीक्षण भी था। यह एक त्वरित परमाणु कार्यक्रम था।

7 ) अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस कब मनाया जाता है-

ANS :- 22 मई

22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस हर वर्ष मनाया जाता है।  यानी धरती पर पशु पक्षियों और पेड़ पौधों की प्रजातियों के संरक्षण के संकल्प  का दिन के रूप में लेकिन वर्तमान हालात भयवाह है संयुक्त राष्ट्र ने 2011 से 2020 तक को जैव विविधता का  दशक घोषित किया है। कन्वेंशन ऑफ बायोडायवर्सिटी की अंतिम दो वर्षीय बैठक 2020 में होगी।

8 ) सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय 2017 का  भारतीय क्रिकेटर है

ANS :- रविचंद्रन अश्विन

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को 24 मई 2017 को सिएट क्रिकेट रेटिंग (सीसीआर) अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार 2017 में साल का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुना गया। वही युवा बल्लेबाज शुभग गिल को साल के सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। उन्हें मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ अंडर-19 एकदिवसीय श्रृंखला में अच्छे प्रदर्शन के कारण इस पुरस्कार के लिए चुना गया।

9 ) दुनिया की भीड़ भाड़ वाले टॉप टेन शहरों में राजस्थान के किस शहर का नाम टॉप टेन में है-

ANS :- कोटा

प्रतियोगी परीक्षाओं का  केंद्री और चूना पत्थर के लिए प्रसिद्ध कोटा दुनिया के सबसे  घनी आबादी वाले शहरों की सूची में सातवें नंबर पर है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की जारी सूची में मुंबई को दूसरा स्थान मिला है।

10 ) भारतीय तलवारबाज में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाली खिलाड़ी है-

ANS :- भवानी देवी

भारत की भवानी देवी ने तलवारबाजी में इतिहास रच दिया है। आईसलैंड के रेकजाविक में स्वर्ण जीतकर अब वह तलवारबाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने आईसलैंड के रेकजाविक में हुई तुरनोई सेटेलाइट तलवारबाजी चैंपियनशिप में साबरे स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *